3 महीने पहले ही हमास के PM समेत 3 टॉप कमांडर ढेर, इजरायल की सेना का सनसनीखेज खुलासा

Israel Hamas War News: गाजा पर कहर बरपाते इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गुरुवार को सनसनीखेज दावा करते हुए बताया कि तीन महीने पहले उसके एक हमले में हमास के तीन टॉप कमांडर की मौत हो गई थी. आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट में बताया कि तीन महीने पहले, गाजा में

4 1 5
Read Time5 Minute, 17 Second

Israel Hamas War News: गाजा पर कहर बरपाते इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने गुरुवार को सनसनीखेज दावा करते हुए बताया कि तीन महीने पहले उसके एक हमले में हमास के तीन टॉप कमांडर की मौत हो गई थी. आईडीएफ ने एक्स पर पोस्ट में बताया कि तीन महीने पहले, गाजा में IDF और ISA के संयुक्त हमले में गाजा में हमास सरकार के प्रमुख रावी मुश्तहा, हमास के राजनीतिक ब्यूरो समेह अल-सिराज और सामान्य सुरक्षा तंत्र के कमांडर सामी औदेह को मार गिराया गया था.

गाजा पट्टी के वास्तविक प्रधानमंत्री और हमास के टॉर कमांडरों की मौत

इजरायल ने दावा किया उन्होंने कई महीने पहले एक हवाई हमले में गाजा पट्टी के वास्तविक प्रधानमंत्री और हमास के वरिष्ठ अधिकारी रावी मुश्तहा को मार गिराया था. आईडीएफ और शिन बेट ने कंफर्म किया कि इजरायली हवाई हमलों में मुश्तहा के साथ हमास के राजनीतिक ब्यूरो और हमास की श्रम समिति में सुरक्षा पोर्टफोलियो रखने वाले समेह अल-सिराज और हमास के सामान्य सुरक्षा तंत्र के कमांडर समी औदेह भी मारा गया.

हमास ने क्यों नहीं की टॉप कमांडर की मौत की घोषणा? इजरायल ने बताया

हमास द्वारा इसकी घोषणा न करने का कारण बताते हुए इजरायल ने कहा, "हमास ने अपने आतंकवादी गुर्गों के मनोबल और कामकाज को कम करने के लिए, पिछले एलिमिनेशन के बाद की तरह उनकी मौत की घोषणा नहीं की." हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इज़रायल ने दावे की घोषणा करने में देरी क्यों की. इजरायली सेना ने इन तीनों कमांडरों पर इजरायल के खिलाफ आतंकवादी वारदातों को अंजाम देने का आरोप लगाया.

आतंकवादियों का पीछा करना जारी रखेंगे आईडीएफ और आईएसए

इजरायली सेना ने कहा, "आईडीएफ और आईएसए 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए जिम्मेदार सभी आतंकवादियों का पीछा करना जारी रखेंगे." संघर्ष के तेज होने के साथ ही, इजरायल ने लेबनान के ज्यादातर लोगों को अपने ही घरों से सुरक्षित जगहों पर चले जाने का आदेश दिया है. इसमें दक्षिण में लेबनान के सबसे बड़े आबादी वाले केंद्रों में से एक, नबातिह शहर भी शामिल है. इससे पहले भी, इजरायल ने लेबनान के अंदर 52 गांवों को खाली करने का आदेश दिया था.

ये भी पढ़ें - Iran-Israel-US: इजरायल के साथ टेंशन के बीच ईरान को अमेरिका ने घेरकर रखा, मिडिल-ईस्ट में बढ़ाए नेवी एसेट्स

आईडीएफ के अरबी भाषा में पोस्ट लिखकर लेबनानियों को दिया मैसेज

आईडीएफ के अरबी भाषा के प्रवक्ता कर्नल अविचाय एड्रे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, "हिजबुल्लाह की हरकते आईडीएफ को उसके खिलाफ कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती है. आईडीएफ आपको (आम लेबनानियों को) नुकसान नहीं पहुंचाना चाहता है." इसके बाद इजरायल ने लेबनान में 200 ठिकानों पर हमला किया, जिसमें लगभग 60 हिजबुल्लाह के आतंकी मारे गए.

आईडीएफ के मुताबिक, लड़ाकू विमानों ने आतंकवादी समूह हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली इमारतों, उनके आतंकियों, हथियार डिपो, निगरानी चौकियों और दूसरे बुनियादी ढांचे पर हमला किया था.

ये भी पढ़ें - Israel-Iran: इजरायल और ईरान में जंग छिड़ी तो कौन किस पर पड़ेगा भारी? किसके पास कितनी ताकत, युद्धपोत-टैंकों का ब्योरा

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

Shardiya Navratri 2024 Ghatsthapana shubh muhurt: शारदीय नवरात्रि शुरू, घटस्थापना के लिए आज बस इतनी देर का शुभ मुहूर्त

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now